English Articles

[English Articles][bleft]

Hindi Articles

[Hindi Articles][bleft]

परीक्षा के लिए अपने बहुमूल्य समय का प्रबंधन और अध्ययन कैसे करें। ( 7-Tips-for-study-in-hindi )

importance of time management in hindi language
time management kaise kare
हैलो स्टूडेंट, आज मैं आपके साथ  दैनिक अध्ययन और परीक्षा की तैयारी के दौरान छात्रों के सामने आने वाली कुछ समस्याओं को साझा करूंगा। मुझे उम्मीद है, यह लेख अध्ययन और परीक्षा के लिए समय प्रबंधन के लिए निश्चित रूप से आपकी मदद करेगा।

जैसा कि आप जानते हैं, दुनिया में हर कोई कुछ उद्देश्य या लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रयास कर रहा है, चाहे व्यवसायी, डॉक्टर, दुकानदार और छात्र। विद्यार्थी का जीवन भी त्यागमय जीवन है। वे सुबह जल्दी उठते हैं; स्कूल / कॉलेज जाने के लिए तैयार हो जाते है। मिड-डे के दौरान वे वापस घर आते हैं और स्कूल के शिक्षक द्वारा दिए गए होम वर्क को शुरू करते हैं या अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए कोचिंग क्लासेस जाते हैं। ये निश्चित रूप से छात्रों को अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आवश्यक हैं।

लेकिन, यदि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं, तो ये सभी बलिदान बेकार हो जाते हैं, क्योंकि आपकी दिनचर्या और अध्ययन का कोई समय प्रबंधन नहीं है। छात्रों के जीवन काल में प्रबंधन एक जरूरी है, अगर वे एक डॉक्टर, एक इंजीनियर, एक चार्टर्ड एकाउंटेंट या किसी भी पद के लिए बनना चाहते हैं। समय प्रबंधन के बिना, कोई भी इनको प्राप्त नहीं कर सकता है। पदनामों को प्राप्त करने के लिए दीर्घकालिक लक्ष्य और छोटे लक्ष्य को भी पूरा करना होगा और इसे प्राप्त करने का प्रयास करना होगा।

प्रत्येक व्यक्ति के पास दिन के 24 घंटे हैं और हमें पूरे दैनिक कार्य का प्रबंधन इन घंटों के दौरान करना है कार्य की योग्यता भी इस बात पर निर्भर करती है कि हम इन 24 घंटों को कैसे बिताते हैं। इन्हें सरल बनाने के लिए, मैं आपके दैनिक कार्य को पूरा करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को आपके साथ साझा कर रहा हूं जो अध्ययन में आपकी योग्यता में सुधार करने में मदद करता है।

अपने दैनिक अध्ययन और परीक्षा के लिए समय सारणी बनाने के लिए महत्वपूर्ण बिंदु।

1. आपको अपने दैनिक के महत्वपूर्ण कार्यों को पूरी तरह से पूरा करना होगा, इन कार्यों की एक लिखित सूची बनाएं। e.g.  मॉर्निंग वॉक, स्कूल जाना, गेम खेलना, सोने का समय आदि।

2. इसके बाद आपको दैनिक दिनचर्या के अनावश्यक कार्यों को खोजना होगा, जिस पर आप समय बर्बाद कर रहे हैं। e.g.  मोबाइल फोन का अत्यधिक उपयोग, टेलीविजन देखना आदि जो आपकी इच्छा शक्ति को नुकसान पहुंचाते हैं। आपको इन कार्यों को कम करने की कोशिश करनी चाहिए और आप देखेंगे कि आपका खाली समय पहले की तुलना में अधिक है।

3. अब यह तय करें कि आपके स्कूल के समय को छोड़कर आपके होमवर्क, टेस्ट आदि के लिए कितना समय उपलब्ध है क्योंकि दिन का आधा समय स्कूल में व्यतीत होता है।

4. अपने समय के अनुसार अपने कार्य को तय करें।

5. अपने अध्ययन के अनुसार एक घंटे या घंटे के अध्ययन के बाद आधे घंटे का आराम करना आवश्यक है अध्ययन के दौरान आधे घंटों के, आराम करने से कार्य करने में ऊर्जा मिलती है और इस तरह आपकी योग्यता में वृद्धि होती है जो तीन या चार घंटे लगातार अध्ययन करते समय नहीं हो सकती है।

6. अपनी जरूरत के हिसाब से अपना टाइम टेबल फ्रेम करें। यानी अगर आप देर रात के लिए अध्ययन नहीं कर सकते तो सुबह जल्दी अध्ययन करने के लिए जगा करें। सुबह में, आप ताजा महसूस करते हैं और यहां तक ​​कि सबसे कठिन विषय भी सीख सकते हैं।

7. अपनी नींद के साथ समझौता करें। आपको रोजाना सात से आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए। परीक्षा के दौरान इसे कम किया जा सकता है लेकिन फिर भी न्यूनतम  सात घंटे रोजाना सोने  की कोशिश करें सोते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करें। जल्दी सोने और सुबह जल्दी उठने की कोशिश करें

हमें उम्मीद है कि उपरोक्त ज्ञान आपके अध्ययन और परीक्षा की तैयारी के लिए आपके लिए मददगार होगा।
पढ़ने के लिए धन्यवाद
By: Puneet Kainth