English Articles

[English Articles][bleft]

Hindi Articles

[Hindi Articles][bleft]

स्टेज पर बोलने के लिए अपने डर को कैसे दूर करें ( Stage Fear │ Stage Fright │ 4 Tips in Hindi )



phobia ko kaise dur kare

Stage fear

स्टेज का डर आज के जीवन की सबसे बड़ी समस्या है। हर कोई स्टेज पर बोलना चाहता है और एक प्रोफेशनल की तरह बोलना चाहता है, चाहे वह छात्र हो या व्यापारी। स्टेज डर का मतलब है जब कोई व्यक्ति अपने ज्ञान को स्टेज पर व्यक्त करने में सक्षम नहीं होता है, तो यह आत्मविश्वास की कमी के कारण हो सकता है।


कुछ छात्र, जब अपने पहले मौके के कारण स्टेज पर बोलने में असफल हो जाते हैं, तो वे कभी भी बोलने की कोशिश नहीं करते हैं। उन्हें अगले मौके का प्रयास करने के लिए अपने आत्मविश्वास में सुधार करना चाहिए।


जैसा कि दर्शक देखते हैं, अगर कोई छात्र आकस्मिक तरीके से बोलने के लिए स्टेज पर जाता है, तो दर्शकों को लगता है कि यह छात्र  विषय के बारे में गंभीर नहीं है, लेकिन तुलना में अगर एक छात्र स्टेज पर डर डर के बोलता है दर्शकों को लगता है कि छात्र विषय के बारे में गंभीर है। वे छात्र को ध्यान से सुनते हैं इसलिए demotivated मत होइए, अगर आप स्टेज पर बोलने में सक्षम नहीं हैं। आपको स्टेज पर अपने बोलने के आत्मविश्वास को बेहतर बनाने की कोशिश करनी चाहिए।

Stage fear ko kaise door kare.

अब आपका सवाल यह होगा कि स्टेज के डर को कैसे दूर किया जाए?

यहाँ उत्तर है, निम्नलिखित बिंदु जो आपको अपने भय को कम करने में मदद करते हैं।

1. हमेशा एक दर्पण के सामने बोलने की कोशिश करें, अगर आप दर्पण के सामने बोलते हैं तो यह आपको खुद का सामना करने और fluently बोलने में मदद करता है, जो आपके आत्मविश्वास का निर्माण करता है।

2. स्टेज पर जाने से पहले, आपको कुछ समय भाषण को दोहराना होगा, यदि आप उस विषय पर अभ्यास करते हैं जो आप बोल रहे हैं तो आप आत्मविश्वास से स्टेज पर बोल सकते हैं।

3. दर्शकों के बारे में कभी नहीं सोचा कि वे आपके बारे में क्या सोचते हैं। इसके बजाय आपको आत्मविश्वास के साथ अच्छा बोलना चाहिए, दर्शक आपकी सराहना करेंगे।

4. बोलने में इतने प्रोफेशनल हों। इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक प्रोफेशनल की तरह भाषण का प्रयास नहीं करते हैं, इसका मतलब है कि स्टेज पर अपने भाषण में आप कभी भी 100% पूर्णता से नहीं बोल सकते, हमेशा अपने आप में आत्मविश्वास बनाए रखने की कोशिश करें, यदि आप कुछ शब्दों या विषय के बारे में डरते हैं, तो बस इसे अनदेखा करें और दर्शकों में अपने भरोसेमंद व्यवहार को बनाए रखें, क्योंकि कोई भी किसी भी क्षेत्र में 100% पूर्णता नहीं हो सकता है, कुछ कमी सुनिश्चित होगी।

हमें उम्मीद है कि उपरोक्त ज्ञान आपके लिए उपयोगी होगा।

पढ़ने के लिए धन्यवाद

By Puneet Kainth